Breaking News

         

Home / काम की बात /
ब्रेस्‍ट कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए 11 अक्‍टूबर को पटना में पहली बार आयोजित होगा वर्चुअल पिंक रन


ब्रेस्‍ट कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए 11 अक्‍टूबर को पटना में पहली बार आयोजित होगा वर्चुअल पिंक रन

पटना: देश में ब्रेस्ट कैंसर एक प्रमुख समस्‍या बनकर उभरी है, जिसके प्रति अवेयरनेस के लिए हर साल अक्टूबर माह को इंटरनेशनल ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ के तौर पर मनाया जाता है। इसके तहत राजधानी पटना में पहली बार वर्चुअल पिंक रन का आयोजन 11 अक्‍टूबर को सवेरा कैंसर हॉस्‍पीटल में आयोजित किया जायेगा। इसकी जानकारी आज पटना में आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन के दौरान सवेरा कैंसर हॉस्‍पीटल के मैनेजिंग डायरेक्‍टर डॉ वी. पी. सिंह ने दी।


उन्‍होंने बताया कि भारतीय महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले अधिक सामने आते हैं। इंडियन कैंसर सोसायटी के मुताबिक, हर 28 में से एक महिला को यह कैंसर होने का खतरा है। ब्रेस्ट कैंसर की 4 स्टेज होती है। अगर कैंसर पहली स्टेज यानी शुरुआती अवस्था में है तो मरीज के ठीक होने की उम्मीद 80 फीसदी तक होती है। दूसरी स्टेज में 60 से 70 फीसदी तक ठीक होने की सम्भावना रहती है। कैंसर की तीसरी या चौथी स्टेज में इलाज थोड़ा कठिन हो जाता है। इसके कुछ लक्षणों को अगर समय पर पहचान लिया जाए तो इलाज आसान हो जाता है। इसके लिए सबसे पहले लोगों को जागरूक करना होगा। इसी जागरूकता के लिए वर्चुअल पिंक रन का आयोजन पटना में किया गया है।
उन्‍होंने ये भी बताया कि वर्चुअल पिंक रन में पद्मश्री डॉ आर एन सिंह, लंदन के डॉ ऋशिकेश परमेश्‍वर, पद्मश्री डॉ पी रघु राम, डॉ. प्रो. सोमशेखर एसपी, डॉ. प्रो. दीपतेंद्र के सरकार, डॉ मधु चांदकर आदि लोग शामिल होकर ब्रेस्‍ट कैंसर के बारे में लोगों को अवेयर करेंगे।

Facebook Comments

About Lav pratap

Check Also

झारखंड हाईकोर्ट से पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह को नही मिली राहत, बरकरार रहेगी..

महराजगंज के पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह और उनके भाई दीनानाथ सिंह को झारखंड हाईकोर्ट राहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: