Breaking News

         

Home / सिवान / LOCKDOWN 4.0 : सिवान डीएम ने दिए आदेश, जानिए सिवान में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद ?

LOCKDOWN 4.0 : सिवान डीएम ने दिए आदेश, जानिए सिवान में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद ?

अमित यादव/सिवान : कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर देशव्यापी लगे लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त हो गया है लेकिन केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉक डाउन 4 का ऐलान कर दिया जो 31 मई तक जारी रहेगा। साथ ही केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 4.0 में राज्य सरकार को पूरी तरह छूट देते हुए कहा कि वह अपनी तरफ से अपने राज्य में लॉक डाउन में रियायत दे सकते हैं। वहीं राज्य सरकार ने इस काम का जिम्मा सूबे के जिलाधिकारियों को सौंप दिया है। इसी आदेश के आलोक में सिवान के जिलाधिकारी अमित कुमार पांडे ने लॉकडाउन 4 में जिले में मिलने वाली रियायतों को लेकर आदेश जारी किया है। पूरे जिले को तीन जोनों में बांटा गया है। जारी किए गए आदेश में सभी प्रखंड मुख्यालयों को रेड जोन में रखा गया है (जिला मुख्यालय को छोड़ कर)। वही पहले से अधिसूचित कंटेनमेंट जोन कंटेनमेंट जोन ही बने रहेंगे। रेड जोन और कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शेष सभी क्षेत्र एकसमान जोन होंगे।

आइए जानते है किस जोन में क्या- क्या रहेंगे प्रतिबंध और क्या मिलेगी छूट :

RED ZONE : रेड जोन में वही दुकानें खुली रहेंगी जिनकी अनुमति बिहार सरकार के गृह विभाग ने पिछले लॉक डाउन में दिया था।

जानिए रेड जोन में कौन सी दुकान किस दिन खुलेगी?

(1). सोमवार, बुधवार, शुक्रवार :-

इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स, पंखा, कूलर, एयर कंडीशन्स, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, यूपीएस तथा बैटरी संबंधित दुकाने खुलेंगी।

2). मंगलवार, गुरुवार और शनिवार :-

ऑटोमोबाइल, टायर, ट्यूब्स, मोटर साईकल, स्कूटर रिपेयरिंग की दुकानें, निर्माण सामग्री के भंडारण संबंधित सभी दुकाने, ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स की दुकानें।

सभी दुकाने पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 4 बजे तक ही खुलेगी। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें जैसे किराना/ दूध/ सब्जी-फल/ दवा की दुकानें प्रतिदिन सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगी।

CONTENMENT ZONE : जिला अंतर्गत समय-समय पर अधिसूचित कंटेनमेंट जोन में भारत सरकार के द्वारा लगाए गए सभी प्रतिबंध पूर्व की भांति यथावत रहेंगे समय-समय पर जब कंटेनमेंट जोन नॉन कंटेनमेंट जोन बन जाएगा तो वह एक समान ज़ोन कहलायेगा लेकिन उसमें एक समान जोन की कोई गतिविधियां लागू नही होंगी।

एकसमान जोन :

1. आवश्यक वस्तुओं की दुकानें जैसे किराना/ दूध/ सब्जी-फल/ दवा की दुकानें प्रतिदिन सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगी।

2. एकसमान जोन में सभी प्रकार की उपभोक्ता वस्तुओं की दुकानें निम्नांकित रूप से खोली जाएंगी :

● सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार : इलेक्ट्रॉनिक इलेक्ट्रॉनिक गुड्स मोबाइल कंप्यूटर ज्वेलरी घड़ी और चश्मा की दुकान, स्पा, सैलून, हेयर ड्रेसर शॉप टेलर शॉप।

● मंगलवार, गुरुवार और शनिवार : कपड़े, रेडीमेड वस्त्र, कॉस्मेटिक्स, प्लास्टिक गुड्स, फर्नीचर, जूते चप्पल, स्पोर्ट्स सामग्री, किताब स्टेशनरी दुकान, ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर टायर ट्यूब बिक्री शोरूम, निर्माण संबंधित सभी दुकाने, ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स की दुकाने।

● प्रतिदिन : गैरेज, वर्क शॉप।

सभी दुकाने पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 4 बजे तक ही खुलेगी।

एकसमान जोन में दुकाने खोलने के लिए शर्ते :

● शॉपिंग मॉल, शॉपिंग काम्प्लेक्स, मार्केट कंपलेक्स दुकानें नहीं खोली जाएंगी इसके लिए अलग से आदेश निर्गत किया जाएगा।

● सभी दुकानों के मालिकों/कर्मियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा इसके अतिरिक्त अपने दुकानों पर साबुन सैनिटाइजर ग्राहकों के उपयोग हेतु निशुल्क रखना होगा।

● सभी प्रतिष्ठानों पर बिक्री काउंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का अनुपालन किया जाएगा। इसके लिए सफेद वृत्त चिन्हित किए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन नहीं किए जाने पर प्रतिष्ठानों के प्रोपराइटर के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी तथा उसे तत्काल बंद करा दिया जाएगा।

● सभी प्रतिष्ठानों के प्रोपराइटर ग्राहकों के इच्छा अनुसार टेलीफोन या व्हाट्सएप पर आर्डर लेकर होम डिलीवरी की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे ताकि भीड़ को नियंत्रित रखा जा सके।

● किसी भी परिस्थिति में 65 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों गर्भवती महिलाओं और बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों को न तो कार्य पर रखेंगे और ना ही ऐसे लोगों को अपने प्रतिष्ठान के काउंटर पर आने की अनुमति देंगे।

रेड जोन और एकसमान जोन में क्या रहेगा प्रतिबंधित :

● सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान, ट्रेनिंग कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति होगी और इसे बढ़ावा दिया जाएगा।

● होटल रेस्टोरेंट जैसे आतिथ्य सत्कार संस्थानों को खोलना सरकारी कोरेंटिंन केंद्रों के कार्यों, चिकित्सा, बस डिपो रेलवे स्टेशन पर अवस्थित को छोड़कर प्रतिबंधित रहेगा। होटल एंड रेस्टोरेंट को होम डिलीवरी के लिए अपने किचन को खोलने की अनुमति होगी।

● सभी सिनेमा हॉल शॉपिंग कंपलेक्स जिम स्पोर्ट्स क्लब अभी बंद रहेंगे।

● सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक इत्यादि से संबंधित आयोजन और जमावड़े प्रतिबंधित रहेंगे। सभी धार्मिक स्थल पूजा-पाठ के लिए आमजनों के लिए बंद रहेंगे। स्थलों पर सामूहिक एकत्रीकरण पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे।

● पान, गुटखा इत्यादि की दुकानें नहीं खोली जाएंगी।

इस प्रकार कल से सिवान शहर मुख्यालय एकसमान जोन होगा और इसमें सभी प्रकार की दुकाने नियमानुसार खुलेंगी। जिससे आमजन से लेकर व्यवसाइयों को राहत मिलेगी।

Facebook Comments
siwan news

About admin

Check Also

रविवार को सिवान की दुकाने रहेंगी बंद, डीएम ने जारी किया नया आदेश

अमित/सिवान : बिहार में 6 सितंबर तक सरकार द्वारा लॉक डाउन की अवधि बढ़ा दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: