Breaking News

         

Home / सिवान / सिवान / अब राशन, सब्जी और दूध लाने बाइक से गए तो खैर नही सीज हो जाएगी बाइक, सख्त आदेश जारी

अब राशन, सब्जी और दूध लाने बाइक से गए तो खैर नही सीज हो जाएगी बाइक, सख्त आदेश जारी

अमित यादव/सिवान : पूरे देश मे लॉकडाउन 2.0 प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद लागू हो गया है। अब 3 मई तक पूरे देश मे पहले की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा।इसी बीच COVID-19 यानी कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह रोकने के लिए बिहार परिवहन विभाग ने नया और सख्त आदेश जारी किया है। बिहार परिवहन विभाग के सचिव ने सभी जिलाधिकरियों को पत्र जारी करते हुए सख्त आदेश दिए है।

जारी पत्र में कहा गया है कि लॉकडाउन होने के बावजूद यह देखा जा रहा है कि कुछ लोग अपने मोटरसाइकिल, स्कूटी, कार आदि से एक जगह से दूसरे स्थान पर मूवमेंट कर रहे है इसलिए LOCKDOWN और SOCIAL DISTANCING को सख्ती से लागू करवाने के लिए निजी वाहनों के आवाजाही को नियंत्रित किया जाना काफी आवश्यक है।

ऐसे में परिवहन विभाग ने एक GUIDELINE जारी किया है आइये जानते है कि क्या होगा और क्या नही होगा-

  1. आपातकालीन सेवा में संलग्न वाहनों को छोड़कर अन्य निजी वाहन बिना किसी आपातकालीन कारण या पास के नहीं चलेंगे।
  2. निजी वाहनों में यदि कार्यालय बैंक अस्पताल एवं अन्य अनुमति प्राप्त संस्थान नियम दुकान व कार्यस्थल पर जाना आवश्यक हो तो ऐसे सभी वाहनों के लिए पास निर्गत किए जाएगे। पास में प्रस्थान स्थल एवं गंतव्य स्थल का स्पष्ट उल्लेख किया जाए। पास के पीछे चेकिंग हेतु एक लॉग बुक प्रिंट कराया जाए जिसमें पुलिस द्वारा चेकिंग के समय तिथि स्थान और समय अंकित कर पुलिस पदाधिकारी अपना हस्ताक्षर करेंगे।
  3. निजी वाहन यानी मोटरसाइकिल या कार से सब्जी राशन या दूध खरीदने जाने की अनुमति नहीं होगी ऐसा करने वालों की बाइक चीज करके कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे चीजो की खरीदारी सभी लोगों को पास के दुकान से पैदल जाकर करनी पड़ेगी।
  4. आवश्यक सेवा और पास प्राप्त दोपहिया वाहनों के अतिरिक्त मोटरसाइकिल अथवा स्कूटी पर डबल राइड मान्य नहीं होगा यानी अब बाइक पर अकेले जाना होगा डबल सवारी करने पर कानूनी कार्यवाही होगी।
  5. चेकिंग के दौरान बिना मतलब के रोड पर घूमते पाए जाने पर मोटरयान अधिनियम की धारा 177, 179, 197 और 202 के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी और विशेष परिस्थिति में वाहन जब्त कर लिया जाएगा।

ऐसी परिस्थिति में आम नागरिकों से अपील की जाती है बेवजह वे सड़को पर ना घूमे ज्यादा जरूरी होने पर ही अपने घरों से निकले सभी लोग अपने घरों में रहे और कोरोना संक्रमण के चेन को खत्म करने में अपनी महती भूमिका निभाए।

STAY HOME STAY SAFE

Facebook Comments
siwan news

About admin

Check Also

शिवादि क्लासिक सेंटर ऑफ आर्ट एंड म्यूजिक में नवरात्रि उत्सव का आयोजन

कुमार राहुल/सीवान:- शहर के महादेवा स्थित सीवान की अग्रणी सांस्कृतिक संस्था शिवादि क्लासिक सेंटर ऑफ …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: