Breaking News

         

Home / सिवान / सिवान / अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सिवान में देखिये किसने लिया नारी सम्मान का संकल्प ।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सिवान में देखिये किसने लिया नारी सम्मान का संकल्प ।

सिवान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को दक्ष बीएसी नर्सिंग कॉलेज एन्ड हॉस्पिटल दक्ष नगर ढेबर दरौंदा में शिक्षक सम्मान व होली मिलन समारोह निर्सिंग कॉलेज एवम नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया । जिसकी अध्यक्षता निर्सिंग कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ जीतेश सिंह ने किया । कार्यक्रम का संचालन उपप्राचार्य डॉ रमन चतुर्वेदी तथा धन्यवाद ज्ञापन दक्ष बीएसी निर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ अमित चतुर्वेदी ने किया । सर्वप्रथम दीपप्रज्जवलित कर कार्यक्रम शुभारम्भ मातृ वंदना के साथ किया गया ।

नेहरुयुवा केंद्र सिवान के जिला युवा समन्वयक कार्तिक सिंघल ने कहा कि सृष्टि की रचनाकार है महिला ।उन्होंने बताया कि नेहरुयुवा ग्रामीण क्षेत्र के बालिकाओं व महिलाओं को युवा मंडल का निर्माण कर हर प्रकार से प्रशिक्षित करने का काम करता है ताकि महिला शसक्तीकरण अभियान में गति प्रदान हो ।श्री सिंघल ने बताया कि सृष्टि के आरम्भ से ही महिला समाज घर को स्वच्छ रखने एवम परिवार को शिक्षित एवम नैतिक संस्कारों से परिपूर्ण करने की जिम्मेदारी का भान कराती आयी है उन्होंने बताया कि ऋग्वैदिक व वैदिक काल में भी महिलाओं की स्थिति बहुत अच्छी रही है अपना समाज मातृ प्रदान रहा है जो आज भी देखने को मिल रहा रहा ।उन्होंने कहा कि महिला या बालिका किसी भी क्षेत्र में पुरुष समाज से कम नहीं है । उन्होंने कहा कि वास्तविक महिला उत्थान का कार्य तो दक्ष निर्सिंग कॉलेज कर रहा है जो रोजगार परक शिक्षा देकर नारी समाज को सबल बना रहा है । बीएसी निर्सिंग कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ जीतेश सिंह ने कहा कि दुनिया की आधी आबादी का सम्मान हमारा नैतिक जिम्मेदारी है तथा बेटी पढ़ेगी तो पूरा समाज पढ़ेगा । उन्होंने बताया कि घर परिवार में बेटियों की शिक्षा समुचित दी जाये तो दहेज की भी समस्या कम हो जायेगी तथा एक सभ्य व सुशिक्षित समाज का निर्माण होगा ।उन्होंने बताया कि आदिकाल से देखा जाता है कि महिला समाज घर व आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने में महती भूमिका का निर्वाहन करते आ रही है ।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार में सबसे अधिक खर्च चिकित्सा में हो रहा है इससे बचने के लिये जन जागृति की आवश्यकता है जो इस कॉलेज के माध्यम से छात्राएं ग्रामीण महिलाओं को जागरूक करती है । उन्होंने बताया कि तकनीकी शिक्षा समय की मांग ,ताकि बेरोजगारी की समस्या से लड़ा जा सके ।डॉ जीतेश ने बताया कि शिक्षक समाज के मार्गदर्शक होते है जिनका आदर व सम्मान करना समाज का नैतिक कर्तव्य होता है इसी कर्तव्य का निर्वहन करते हुए दक्ष निर्सिंग कॉलेज ने जिले के सैकड़ों शिक्षकों को सम्मानित कर उनका आशीष लिया । शिक्षक नेता विश्व मोहन सिंह ने कहा कि होली केवल रंग अबीर उड़ाने का ही त्योहार नहीं है अपितु यह दुष्ट प्रवृतियों के दहन करने का संकल्प है ।
दक्ष निर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ अमित चतुर्वेदी ने कहा कि बालिकाओं में अद्भुत साहस व प्रतिभा है इसे समुचित अवसर प्रदान हो तो किसी भी क्षेत्र में बालक वर्ग से कम नहीं है उन्होंने कहा कि आज का किसी भी परीक्षा का परिणाम बता रहा है कि बालिका राष्ट्र को सबल बनाने में तनिक भी पीछे नहीं है उन्होंने बताया कि शिक्षक समाज एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो अंदर छुपे प्रतिभा को निखारने का काम करता है ।
जिले के सभी प्रखंडों से आये शिक्षकों को बीएसी दक्ष निर्सिंग कॉलेज के तरफ से बिहार डायरी ,कलम व प्रशस्ति पत्र के साथ सम्मानित किया गया तथा नारी सम्मान का संकल्प दुहराया गया । साथ ही एक दूसरे को अबीर लगा गले मिल होली गायन का आनन्द लिया गया ,ततपश्चात सभी लोग एक साथ होली प्रीतिभोज में शरीक हुए । सम्मानित हुए शिक्षक क्रमशः विश्व मोहन सिंह , सिवान जिला माध्यमिक संघ के परीक्षा अध्यक्ष मनोरंजन कुमार सिंह ,प्रो संदीप यादव ,हरिकांत सिंह ,योगेश कुमार , शिक्षक व युवा चित्रकार रजनीश कुमार मौर्य , पटना के चर्चित चित्रकार अविनाश कुमार गुप्ता,सुबोध कुमार सिंह,राकेश कुमार ,अवनीत कुमार ,विनय प्रकाश श्रीवास्तव,आदर्श श्रीवास्तव ,चंदन गुप्ता आदि ।इस मौके पर पंचशील के सचिव कृष्ण कुमार सिंह,अमित वेलफेयर ट्रस्ट के सचिव अमित कुमार सिंह,पुरुषोत्तम कुमारआदि उपस्थित थे ।

Facebook Comments
siwan news

About admin

Check Also

Facebook Comments siwan news

8 comments

  1. dating for antisocial
    http://gu27i.tennis-academy-online.de/
    dating for antisocial
    artist dating online

  2. vpn unlimited
    http://vpnservicesoft.com
    vpn unlimited
    vpn free download for pc

  3. vpn for pc
    http://freevpngold.com
    vpn for pc
    Free VPN

  4. buy essay online cheap
    http://08hs.online-masters-degrees-programs.com/
    buy essay online cheap
    buy custom essay online

  5. reaction essay
    http://gak6.madeessay.com/sitemap.xml
    reaction essay
    reaction essay

  6. lesbian dating sites for singles
    https://idt.datingdancing.site/
    lesbian dating sites for singles
    great dating website headlines

  7. older gay dating
    https://b9p.datinggem.site/
    older gay dating
    professional gay dating sites

  8. online dating berlin germany
    https://u1y.datingtrace.site/
    online dating berlin germany
    online dating berlin germany

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: