Breaking News

         

Home / सिवान / दिनभर छाया रहा घना कोहरा, ठिठुरन बढ़ने से घरों में दुबके रहे लोग

दिनभर छाया रहा घना कोहरा, ठिठुरन बढ़ने से घरों में दुबके रहे लोग

सिवान : ठंड बढ़ने के साथ कोहरे का कहर शुरू हो गया है। रविवार को दिनभर घना कोहरा छाया रहने से सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। वहीं शीतलहर चलने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। दृश्यता कम होने के कारण सड़कों पर वाहनों का आवागमन प्रभावित रहा। सुबह से शाम तक सड़कों पर वाहन लाइट जलाकर धीमी गति से पास करते हुए देखे गए। शहर में जगह-जगह लोगों ने अलाव जलाकर सर्दी से राहत पाने का जतन किया। शीतलहर के चलते बाजारों में अन्य दिनों की अपेक्षा चहल-पहल भी कम रही। रविवार को अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का दावा है कि अभी दो दिन और इसी तरह का मौसम रहेगा। अनुमान के अनुसार सोमवार व मंगलवार को भी जिले का न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 20-21 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। ठंड बढ़ने से सबसे अधिक प्रभावित दिहाड़ी मजदूर व रिक्शा चालक व गरीब लोग हुए हैं। ठंड में इन लोगों को समय गुजारना मुश्किल हो गया है।

गर्म कपड़ों की बढ़ी मांग :

सर्दी बढ़ने से गर्म कपड़ों की मांग बढ़ने लगी है। शहर के रेडीमेड दुकानों पर स्वेटर, मफलर, जैकेट व अनेक किस्म के रजाई की बिक्री बढ़ गई है। रजाई की मांग जोर पकड़ ली है। स्थानीय स्तर पर तैयार होने वाले रजाई बनवाने वालों की संख्या बाजार में काफी देखी जा रही है। लोग स्थानीय स्तर पर तैयार रजाई को लोग काफी तरजीह दे रहे हैं। रजाई के लिए रूई की खरीदारी भी जोरों से चल रही है। शहर के चौक-चौराहों पर गर्म कपड़ों की बिक्री तेज हो गई है। फुटपाथी दुकानों पर बच्चे के कपड़े व शॉल की बिक्री देखी जा रही है। शॉल, स्वेटर सहित अन्य गर्म कपड़े की बिक्री करने वाले फेरी वाले ग्रामीण क्षेत्रों में दौड़ने लगे हैं।

ठंड से बचाव का रखें ख्याल :

ठंड के मौसम आने के साथ ही दांत दर्द, सर्दी, खांसी, बुखार का असर बच्चों व बुजुर्गों पर देखा जा रहा है। ठंड बढ़ने पर सर्दी, खांसी, बुखार, निमोनिया के अलावा ज्वाइंट पेन के प्रति लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। जानकारों ने बताया कि ठंड के प्रारंभिक इस दौर में सुबह व संध्या बाद ठंड काफी बढ़ जाती है। ठंड के दिनों में बच्चों व बुजुर्गों को निश्चित रूप से गर्म दूध का सेवन करना चाहिए।

Facebook Comments
siwan news

About admin

Check Also

रविवार को सिवान की दुकाने रहेंगी बंद, डीएम ने जारी किया नया आदेश

अमित/सिवान : बिहार में 6 सितंबर तक सरकार द्वारा लॉक डाउन की अवधि बढ़ा दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: