Breaking News

         

Home / सिवान / स्टेशन सलाहकार समिति की बैठक में यात्री सुविधाएं बढ़ाने पर की गई चर्चा, सीवान होकर राजधानी एक्सप्रेस चलाने की मांग

स्टेशन सलाहकार समिति की बैठक में यात्री सुविधाएं बढ़ाने पर की गई चर्चा, सीवान होकर राजधानी एक्सप्रेस चलाने की मांग

तीन ट्रेनों का परिचालन जम्मू की बजाय कटरा तक करने के लिए उठाई आवाज


सीवान: सीवान स्टेशन के वीआईपी कक्ष में सोमवार को स्टेशन सलाहकार समिति की बैठक सोमवार को हुई। बैठक में सीवान स्टेशन पर यात्री सुविधा बढ़ाने और कई ट्रेनों के परिचालन को बढ़ाने समेत अन्य सुविधाओं पर चर्चा की गई। पत्रकार सह स्टेशन सलाहकार समिति के सदस्य मिथिलेश कुमार सिंह ने पांच मामलों को उठाया। इसमें सीवान के रास्ते चलने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस, मौर्यध्वज एक्सप्रेस व लोहित एक्सप्रेस शामिल है। उन्होने कहा कि इस ट्रेनों का परिचालन सप्ताहिक की जगह नियमित रूप से जम्मू तवी स्टेशन की जगह कटरा स्टेशन तक की जाएं। ताकि श्रीमाता वैष्णों देवी की दर्शन करने जाने वाले श्रद्वालुओं को कटरा तक की सीधी और रोजाना ट्रेन सेवा मिल सके। उन्होने सीवान से गोरखपुर तक जाने वाली ट्रेन संख्या 55111 की समय सुबह पांच बजे करने की मांग की। ताकि भटनी से वाराणसी के लिए खुलने वाली ट्रेन संख्या 15015 से मिलान हो सके। इससे वाराणसी तक की यात्रा आसान होगी।

श्री सिंह ने सीवान स्टेशन होकर राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन कराने की मांग की। अगर राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन करना संभव नहीं है तो सीवान स्टेशन होकर चलने वाली 22411 व 22412 अरुणाचल एक्सप्रेस को ही राजधानी एक्सप्रेस में परिवर्तित किया जाएं। सीवान स्टेशन के हथुआ साइड में वाशिंग पीट का निर्माण कराने की मांग की। ताकि यहां से खुलने वाली ट्रेनों की सफाई नियमित रूप से कराई जा सके। इससे स्वच्छ भारत अभियान को बल मिलेगा। वैशाली सुपरफास्ट, बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट , लिच्छवी एक्सप्रेस, बाघ एक्सप्रेस, अमरनाथ, मौर्यध्वज व लोहित एक्सप्रेस में सीवान स्टेशन से रिजर्वेशन सीटों का कोटा बढ़ाने की मांग की। सदस्य अंगद मिश्र ने स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या पांच को यात्रियों के लिए जल्द चालू करने , आरआरआई के अगल में टिकट काउंटर खोलने प्लेटफॉर्म संख्या एक के पूर्वी छाेर व चार के पश्चिमी छोर पर महिलाओं के यूनिरल का निर्माण कराने, बिहार संपर्क क्रांति आैर वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस में अतिरक्त कोच लगाने की मांग की। सदस्य अमन राज ने सीवान सरकुलेटिंग एरिया में खाली पड़े जगह को व्यवसायिक उपयोग के लिए आवंटित करने, छपरा स्टेशन की तरह सीवान स्टेशन पर 100 फीट का राष्ट्रीय ध्वज लगाने, सिसवन ढाला यानि 91 एक पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण जल्द कराने, पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का परिचालन नियमित रूप से कराने की मांग की। शिवजी प्रसाद ने ट्रेन संख्या 75010 व 75011 का परिचालन सीवान स्टेशन तक कराने की मांग की। ताकि सीवान से कप्तानंगज की यात्रा आसान हो सके। इस ट्रेन में सुरक्षा की भी मांग की। सीवान स्टेशन पर मेडिकल स्टोर खोलने व पार्सल के पास निकास गेट बनाने की मांग की। शेषनाथ द्विवेदी ने सीवान स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों के लिए अगल से प्रतीक्षालय बनाने, कोच गाइडेंस नियमित रूप से चलाने, रात में भी कोच गाइडेंस चलाने, आरआरआई पैनल के पास सेकेंड इंट्री गेट बनाने व सरकुलेटिंग एरिया, यात्री प्रतीक्षालय व बुकिंग काउंटर बनाने ताकि आंदर समेत अन्य प्रखंडों से आने वाले यात्रियों को राहत मिल सके। उन्होने सीवान स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की प्रतिमा स्थापित करने की मांग की। स्टेशन परिसर में अत्याधुनिक सामूदायिक भवन का भी निर्माण कराने की मांग की गई। इससे रेलवे को राजस्व की प्राप्त होगी। इस मौके पर स्टेशन सलाहकार समिति के अध्यक्ष राजेश बिहारी वर्मा, डीसीआई गणेश यादव, सीनियर सेक्शन इंजीनियर कार्य राकेश कुमार मौजूद थे।

Facebook Comments
siwan news

About admin

Check Also

रविवार को सिवान की दुकाने रहेंगी बंद, डीएम ने जारी किया नया आदेश

अमित/सिवान : बिहार में 6 सितंबर तक सरकार द्वारा लॉक डाउन की अवधि बढ़ा दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: