Breaking News

         

Home / सिवान / सिवान / नितीश कुमार बोले सीवान में बनेगा मेडिकल कॉलेज, शराबबंदी से कोई समझौता नहीं

नितीश कुमार बोले सीवान में बनेगा मेडिकल कॉलेज, शराबबंदी से कोई समझौता नहीं

बिहार के मुख्यमंत्री (CM) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) जल जीवन हरियाली (Water, Life, Greenery) यात्रा के तीसरे दिन सीवान पहुंचे, जहां उन्होंने 324 करोड़ की लागत के 354 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस दौरान सीएम ने भगवानपुर हाट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीवान में मेडिकल कॉलेज (Medical College) खोलने की बात कही और ये भी कहा कि शराबबंदी (Liquor Ban) से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

इस मौके पर सीएम ने पर्यावरण संरक्षण की जरूरत को लोगों को जागरूक किया और कहा कि हमें काम करने का मौका मिला तो हमने सेवा की। जो तबका उपेक्षित था उसको मुख्यधारा में लाने का काम किया। हम लोगों का लक्ष्य हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ने का है और इसका काम अंतिम चरण में है।

विभिन्‍न विभागों के स्टॉल का लिया जायजा

सीएम हेलीकॉप्टर से सुबह 11.08 बजे बहियारा चंवर पहुंचे। वहां उन्होंने पोखरा के सौंदकर्यीकरण व जीर्णोद्धार का जायजा लिया। साथ ही ढाई एकड़ जमीन में की गई खस की खेती को देखा। उन्होंने ग्रामीण मनोज साहनी से मिलकर मछली पालन के बारे में विस्तृत जानकारी भी ली। इसके बाद मुख्यमंत्री भगवानपुर कॉलेज परिसर में पहुंचे और यहां विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का जायजा लिया।

जल एवं हरियाली के बिना जीवन की परिकल्पना बेमानी

यहां उन्होंने पर्यावरण संकट के प्रति आगाह करते हुए कहा कि जल एवं हरियाली के बिना जीवन की परिकल्पना बेमानी होगी। हमारे हर अच्छे काम का पूरे देश में अनुकरण किया जाता है। सौर ऊर्जा अक्षय उर्जा है। इसे सरकारी भवनों पर शुरू किया जा रहा है।  कोयला खत्म होगा, तो बिजली कहां से आएगी, लिहाजा सौर ऊर्जा पर निर्भरता जरूरी है। पीने के पानी के लिए हर घर नल का जल पहुुंचाया जाएगा, बाकी अन्य काम कुएं व चापाकल से होगा।  रेन वाटर हार्वेङ्क्षस्टग भी जरूरी है, इससे जलस्तर नीचे नहीं जाएगा।

19 जनवरी को मानव कड़ी बनाने में सहयोग की अपील

उन्होंने आगे कहा कि जल, जीवन और हरियाली न सिर्फ एक अभियान है, बल्कि मिशन है। इससे जनता को जोडऩे के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। राज्य के सभी तालाब, पोखर, आहर, नहर और कुओं को अतिक्रमण से मुक्त करवाकर उनका जीर्णोद्धार किया जाएगा। उन्होंने लोगों से मजबूती से साथ देने का आग्रह किया। कहा कि इसके तहत 11 योजनाएं चलाई जा रही हैं। जल-जीवन हरियाली के प्रति समर्थन के लिए 19 जनवरी को मानव कड़ी बनाने में सहयोग देने की जनता से अपील करते हुए कहा कि मानव कड़ी पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ेगी। इसका देश और पूरी दुनिया पर असर पड़ेगा।

 

Facebook Comments
siwan news

About admin

Check Also

Facebook Comments siwan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: