सिवान। जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के परीक्षा विभाग ने पीजी सेमेस्टर थर्ड सत्र 2016 -18 व सेमेस्टर वन सत्र 2017 -19 की परीक्षा का प्रोग्राम घोषित कर दिया है। सेमेस्टर फ‌र्स्ट व थर्ड की परीक्षा 19 नवंबर से शुरू होगी, जो 30 नवंबर तक चलेगी। परीक्षा की तिथि के साथ- साथ विवि के परीक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्रों की सूची भी जारी की है। जेपी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार सिंह के अनुसार परीक्षा दो पालियों में संचालित होगी। इसमें सेमेस्टर वन की परीक्षा सुबह पाली में 9 बजे से 12 बजे तक तथा सेमेस्टर थर्ड की परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर एक बजे से शाम 4 बजे तक ली जाएगी।

परीक्षा का प्रोग्राम घोषित होने से विद्यार्थियों में खुशी देखी जा रही है। जानकारी के अनुसार सिवान व गोपालगंज के सभी पीजी कॉलेजों के छात्रों की पीजी परीक्षा के लिए शहर के राजा सिंह महाविद्यालय में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। पीजी के विषयों को तीन ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में गणित, हिदी, अंग्रेजी, संस्कृत, इतिहास, अर्थशास्त्र व उर्दू, ग्रुप बी में जूलोजी, कॉमर्स, भूगोल, गृह विज्ञान, दर्शनशास्त्र व राजनीतिक विज्ञान तथा ग्रुप सी में भौतिकी, रसायन, बॉटनी व मनोविज्ञान विषय को शामिल किया गया है। फ‌र्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा में दोनो जिलों के कुल 748 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इसमें ग्रुप ए के 284, ग्रुप बी के 285 तथा ग्रुप सी के 179 परीक्षार्थी शामिल हैं। वहीं सेमेस्टर थर्ड की परीक्षा में 579 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें ग्रुप ए के 170, ग्रुप बी के 218 तथा ग्रुप सी के 191 परीक्षार्थी शामिल हैं। पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा में 19 नवंबर को ग्रुप ए के पहले पेपर, 20 को ग्रुप बी के पहले पेपर, 21 को ग्रुप सी के पहले पेपर, 22 को ग्रुप ए के दूसरे पेपर, 23 को ग्रुप बी के दूसरे पेपर, 25 को ग्रुप सी के दूसरे पेपर, 26 को ग्रुप ए के तीसरे पेपर, 27 को ग्रुप बी के तीसरे पेपर, 28 को ग्रुप सी के तीसरे पेपर, 29 को ग्रुप ए के चौथे पेपर, 30 को ग्रुप बी के चौथे पेपर की परीक्षा पहली पाली में आयोजित होगी।

वहीं सेमेस्टर थर्ड की परीक्षा में 19 नवंबर को ग्रुप ए के नौवें पेपर, 20 को ग्रुप बी के नौवें पेपर, 21 को ग्रुप सी के नौवें पेपर, 22 को ग्रुप ए के दसवें पेपर, 23 को ग्रुप बी के दसवें पेपर, 25 को ग्रुप सी के दसवें पेपर, 26 को ग्रुप ए के ग्यारहवें पेपर, 27 को ग्रुप बी के ग्यारहवें पेपर, 28 को ग्रुप सी के ग्यारहवें पेपर, 29 को ग्रुप ए के बारहवें पेपर, 30 को ग्रुप बी के बारहवें पेपर की परीक्षा दूसरी पाली में आयोजित होगी।