Breaking News

         

Home / अंतरराष्ट्रीय / PM मोदी का सेना को सबसे बड़ा तोहफा.. कश्मीर में तैनात हर जवान को मिलेगा सुपर बु’लेट प्रूफ जैकेट

PM मोदी का सेना को सबसे बड़ा तोहफा.. कश्मीर में तैनात हर जवान को मिलेगा सुपर बु’लेट प्रूफ जैकेट

NEW DELHI: आ’तंकियों के मं’सूबे कामयाब न हों और उनकी कोई भी गो’ली सुरक्षा बलों के सीने को छ’लनी न कर सके, इसके लिए केंद्र सरकार ने पुख्‍ता तैयारी कर ली है। फिर किसी मां को अपना लाल और पत्‍नी को अपना सु’हाग नहीं खोना पड़े, इसी लक्ष्‍य से केंद्र सरकार कश्‍मीर में आ’तंक से लो’हा ले रहे सीआरपीएफ कर्मचारियों को अत्‍याधुनिक बु’लेट प्रूफ जैकेट उपलब्‍ध करवाने का निर्णय लिया है।

वजह यह है कि आ’तंकियों के हाथ दु’श्‍मन देश का ऐसा ह’थियार आ गया था जिसके आगे बु’लेट प्रूफ वाहन भी बेकार हो रहे थे। आ’तंकी अब चीन में बनी स्‍टील की गो’लियों का इस्‍तेमाल सुरक्षाबलों पर ह’मले में कर रहे हैं। यह गो’लियां बु’लेटप्रूफ जैकेट पर भारी पड़ रही थीं। 12 जून को अनंतनाग में सुरक्षाबलों के एक ना’के पर हुए आ’तंकी ह’मले में भी इन्‍हीं गो’लियाें का इस्‍तेमाल किया गया था। इस ह’मले में पांच सीआरपीएफ कर्मी और राज्य पुलिस के एक इंस्पेक्टर अरशद खान श’हीद हो गए थे।

इस ह’मले के बाद लगा कि सुरक्षा बलों का रक्षा क’वच क’मजोर प’ड़ने लगा है। इससे सुरक्षा एजेंसियां सकते में आ गई हैं। इसके बाद सी’आरपीएफ ने कश्मीर में अपने जवानों व अधिकारियो को बेहतर सुरक्षा कवच प्रदान करने का फैसला किया और स्टील बु’लेट जैसी धा’तक गो’लियां व ह’थियारों को नाकाम बनाने में समर्थ बु’लेट प्रूफ जैकेट खरीदने का फैसला हुआ।

सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अत्याधुनिक और मजबूत बु’लेट प्रूफ जैकेट की खरीद का एक चरण पूरा हो चुका है और इसकी पहली खे’प अगले कुछ दिनों तक कश्मीर आ जाएगी, तब तक वादी मे तैनात जवानों को पूरा एहतियात बरतने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि स्टील बु’लेट का कश्मीर में पहली बार इस्तेमाल वर्ष 2017 के दौरान प्रकाश में आया था। लितपोरा स्थित सीआरपीएफ कैंप पर ह’मला करने वाले जैश के आ’त्मघा’ती आ’तंकियों ने इन्हीं स्टील बु”लेट का इस्तेमाल किया था। आ’तं’कियों द्वारा दा’गी गई यह गो’लियां एक असिस्टेंट कमांडेंट की बु’लेट प्रू’फ जि’प्सी को भे’दने में सफल रही थी और एक सीआरपीएफ के ज’वान श’हीद हो गए थे।

रक्षा मंत्रालय और गृहमंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, स्टील बु’लेट समेत अन्य घा’तक ह’थियारों को झे’लने में समर्थ अ’त्याधुनिक बु’लेट प्रूफ जैकेट के निर्माण व आपूर्ति के लिए भारतीय कंपनी ए’सएम’पीपी से 639 करोड़ रुपये का अनुबंध किया गया है। कंपनी ने पहली खेप कुछ समय पहले ही रक्षामंत्रालय और गृहमंत्रालय के संबधित प्रशासन को सौंपी है। वहीं रक्षा मंत्री ने कहा है कि – एक लाख 86 हजार बु’लेट प्रूफ जैकेट खरीदने का कॉन्ट्रैक्ट किया गया है। जिसमें से इसी साल मार्च में 10 हजार जैकेट आ गई हैं। उन्होंने कहा कि 37 हजार बु’लेट प्रूफ जैकेट अक्टूबर तक आएंगी और अगले साल अप्रैल तक सारी एक लाख 86 हजार बु’लेट प्रूफ जैकेट की डिलिवरी हो जाएगी।

Facebook Comments

About Lav pratap

Check Also

इंद्रदेव हुए मेहरबान तो बिना सेमीफाइनल खेले World Cup के फाइनल में पहुंच जाएगी भारतीय टीम

9 जुलाई को विश्वकप का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!