Breaking News

         

Home / राजधानी पटना / बिहार: 32 मरीजाें की मौत के बाद डॉक्‍टरों की हड़ताल खत्‍म, पद से हटाए गए ऑर्थो विभागध्‍यक्ष

बिहार: 32 मरीजाें की मौत के बाद डॉक्‍टरों की हड़ताल खत्‍म, पद से हटाए गए ऑर्थो विभागध्‍यक्ष

पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल तीसरे दिन रविवार की रात तब समाप्‍त हो गई, जब सरकार ने ऑर्थो विभागाध्‍यक्ष डॉ. विजय कुमार को पद से हटा दिया। जूनियर डॉक्‍टर उनपर खास कंपनी की महंगी दवा नहीं लिखने पर परीक्षा में फेल करा देने का आरोप लगाते हुए हड़ताल पर चले गए थे। उन्‍होंने विभागाध्‍यक्ष को पद से हटाने की मांग की थी। सरकार की कार्रवाई के बाद हड़ताल तो समाप्‍त हो गई है, लेकिल इस बीच इलाज के अभाव में 32 मरीजों की मौत हो गई।

पटना में मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल के जूनियर डॉक्टर तीन दिनों तक हड़ताल पर रहे। उन्‍होंने ऑर्थो विभाध्‍यक्ष डॉ. विजय कुमार पर आरोप लगाया कि वे वैसे जूनियर डॉक्टरों को फेल करा देते थे, जो एक खास ब्रांड की दवाएं मरीजों के पुर्जे पर नहीं लिखते थे। ऐसा लंबे समय से चल रहा था। इस साल भी ऐसे कुछ जूनियर डॉक्‍टर परीक्षा में फेल कर दिए गए हैं।

हड़ताली डॉक्टरों ने की ये मांग

जूनियर डॉक्टरों ने मांग की है कि उनकी कॉपियों की दोबारा जांच हो। उन्‍होंने ऑर्थो विभागाध्‍यक्ष को पद से हटाने की भी मांग की।

हड़ताल अवधि में 32 मरीजों की मौत

अपनी मांगों के समर्थन में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल से मरीजों की परेशानी बढ़ गई। मरीजों के परिजन इधर-उधर भटकने को मजबूर रहे। इस दौरान अस्पताल का इमरजेंसी वार्ड सुनसान रहा। इमरजेंसी से मरीजों का पलायन जारी रहा। करीब 30 फीसद मरीज पलायन कर निजी अस्पतालों में चले गए। जहां तक इलाज के अभाव में मौत की बात है, सिर्फ रविवार को 11 मरीजों की मौत हुई। पूरी हड़ताल अवधि में 32 मरीजों की मौत हुई।

हड़ताल का असर ऑपरेशन पर भी पड़ा। करीब पांच दर्जन छोअे-बड़े ऑपरेशन टाल दिए गए।

गार्डों की गुंडागर्दी, परिजनों से की हाथापाई

अस्‍पताल गेट पर गार्डों की गुंडागर्दी भी दिखी। रविवार की शाम इमरजेंसी गेट के बाहरी भाग में कुछ मरीजों के परिजनों को सुरक्षाकर्मियों ने पीटा, जिसके विरोध में काफी संख्या में परिजन एकजुट हो गए। इमरजेंसी गेट पर हंगामा बढ़ता देख पीएमसीएच के चौकी प्रभारी अमित कुमार ने परिजनों को शांत किया।

Facebook Comments

About Lav pratap

Check Also

सीएम नीतीश कुमार ने कहा- नए केंद्र खोल कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाएं, अधिकारियों को दिए आदेश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में कोरोना वायरस की जांच की क्षमता बढ़ाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: