Breaking News

         

Home / सिवान / सिवान / IRCTC की बेबसाइट को हैक कर टिकट बनाने के आरोप में शहर के सोनू टूर एंड ट्रेवल्स में छापेमारी, तीन गिरफ्तार

IRCTC की बेबसाइट को हैक कर टिकट बनाने के आरोप में शहर के सोनू टूर एंड ट्रेवल्स में छापेमारी, तीन गिरफ्तार

अमित यादव : लगन और शादी विवाह के मौसम में दूसरे प्रदेशो से घर आने और फिर वापस जाने के लिए ट्रेनों में टिकट के लिए मारामारी हो रही है वही टिकट दलालो की इस पिक सीजन में चांदी कट रही है. दलाल धडल्ले से टिकटों की कालाबाजारी में लगे हुए है. इसी बीच रेलवे सुरक्षा बल(RPF) ने ‘ई-टिकट’ और तत्काल सेवा के दुरुपयोग को रोकने के लिए देश भर के सभी शहरों में व्यापक अभियान चला रही है. इसी क्रम में गोरखपुर की आरपीएफ टीम ने सिवान के जिला परिषद गेट के बगल में स्थित सोनू टूर एंड ट्रेवल्स की दुकान में छापेमारी कर टिकट की कालाबाजारी के आरोप में दुकान में मौजूद दुकान के मालिक रामध्यान सिंह और दो कर्मी मनीष और बलराम को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गयी.

आइए जानते है कैसे टिकट दलाल करते है IRCTC की बेबसाइट हैक

आरपीएफ अधिकारियों के मुताबिक आरक्षित टिकट हासिल करने के लिए टिकट दलाल विभिन्न तरीकों से आइआरसीटीसी की वेबसाइट को हैक करते हैं। टिकट दलाल कई नकली पर्सनल आइडी बनाकर रखते हैं। सुबह दस बजे आम यात्रियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा ओपन होती है जबकि सवा दस बजे से एजेंट की आइडी ओपन होती है। करीब सवा 11 बजे से स्लीपर के रिजर्वेशन टिकट एजेंट बना सकते हैं। पंद्रह मिनट के इस अंतर में ही एजेंट फर्जी पर्सनल आइडी से धड़ाधड़ टिकटों की बुकिंग करते हैं।

इसके लिए हाईस्पीड इंटरनेट का उपयोग किया जाता है। जिस बीच आपका कर्सर टिकट बुकिंग के लिए घूम रहा होता है उसी दौरान ये लोग कई टिकट बुक करा चुके होते हैं। इसी वजह से आपको कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है। यही नहीं वेटलिस्टेड टिकट पर इमरजेंसी कोटे के तहत आरक्षण की उम्मीद रखने वाले दिव्यांग, बुजुर्ग, महिला, खिलाड़ी, सैनिक और पदक विजेता खिलाडि़यों की उम्मीदें भी इन अराजक तत्वों के कारण पूरी नहीं हो पातीं। वही गलत तरीके से टिकट बुक कर दलाल ग्राहकों के मजबूरी का फायदा उठा उनसे मोटी रकम वसूल कर टिकट बेचते है.

Facebook Comments
siwan news

About admin

Check Also

Facebook Comments siwan news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: