Breaking News

रालोसपा के जिला महासचिव के घर पर फिर हुई फायरिंग, बच्ची घायल                   

Home / मनोरंजन / जराहटके / सावधान: ATM से रु ठगने का नया तरीका, ना चाहिए ATM कार्ड और ना ही पासवर्ड, धड़ाधड़ निकलेंगे पैसे

सावधान: ATM से रु ठगने का नया तरीका, ना चाहिए ATM कार्ड और ना ही पासवर्ड, धड़ाधड़ निकलेंगे पैसे

DELHI: आजकल ऑनलाइन फ्रॉड करके लोगों को चूना लगाए जाने की ख़बरें आम बात है। एटीएम की जानकारी जैसे OTP और पासवर्ड की जानकारी लेकर ठगने की बात आजकल पुराणी ही गई है। अब ATM से पैसे चुराने का अब नया तरीका आ चुका है। इसके लिए ना आपके ATM Card चाहिए और ना ही कोई पासवर्ड, बल्कि आपके आधार कार्ड की बायोमैट्रिक जानकारी ही काफी है।

जी हां, सही पढ़ा आपने! आधार कार्ड बनवाते हुए बायोमैट्रिक मशीन में अपने फिंगर प्रिंट यानी उँगलियों के निशान दिए होंगे। इन्हीं फिंगर प्रिंट की मदद से आपका पैसा एटीएम से चोरी हो रहा है। ताजा मामला हरियाणा के जिंद में रहने वाले 40 साल के विक्रम का है। विक्रम के मोबाइल फोन पर एक मैसेज आया। उस मैसेज में लिखा था कि उनके फिंगरप्रिंट की मदद से दिल्ली के एक माइक्रो-एटीएम से 1000 रुपये का निकाले गए हैं। इस घटना के एक हफ्ते बाद ही इसी तरह के माइक्रो-एटीएम से एक बार फिर 7500 रुपये निकाल लिए गए। इस बार पैसे बिहार से निकाले गए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रो-एटीएम से पैसे निकालने के लिए पिन या पासवर्ड नहीं, बल्कि आधार/डेबिट कार्ड के साथ-साथ फिंगरप्रिंट की जरुरत पड़ती है। TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार विक्रम लोगों के आधार कार्ड बनवाने का काम करता है। हैकर्स ने UIDAI सॉफ्टवेयर पर विक्रम की पर्सनल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉग-इन कर फर्जी आधार कार्ड्स बनवाए। हैकर्स ने विक्रम की बायोमैट्रिक जानकारी के जरिए माइक्रो-एटीएम से पैसे चुराए और बाकि सरकारी वेबसाइट्स पर भी लॉग-इन किया।

घटना के बाद अब विक्रम ने इस मामले की शिकायत दर्ज़ करवाई और अपनी बायोमैट्रिक्स को लॉक करवाया। अगर आप भी इस तरह के फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो अपनी बायोमैट्रिक जानकारी को लॉक करने के लिए (https://resident।uidai।gov।in/biometric-lock) पर जाएं। यहां अपना आधार कार्ड डालें और रजिस्टर नंबर पर आए ओटीपी मिलेगा। इसे लॉक कर दें। इसके बाद आपके फिंगरप्रिंट को कोई भी माइक्रो या कहीं भी इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

Facebook Comments

About Lav pratap

Check Also

पैक्स अध्यक्ष पर मनमानी की शिकायत

परवेज अख्तर/रघुनाथपुर (सिवान) : प्रखंड के बडुआ गांव निवासी संजय कुमार सिंह ने रघुनाथपुर प्रखंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!