Breaking News

रालोसपा के जिला महासचिव के घर पर फिर हुई फायरिंग, बच्ची घायल                   

Home / काम की बात / काम की बात : बदल गए भारतीय सेना में भर्ती होने के नियम…अब इस तरह होगी भर्ती

काम की बात : बदल गए भारतीय सेना में भर्ती होने के नियम…अब इस तरह होगी भर्ती

अगर आप सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर सबसे जरूरी है। हाल ही में सेना की भर्ती के नियमों कुछ बदलाव किया गया है। इंडियन आर्मी में आप तभी अपनी सेवा दे पाएंगे जब निम्न पांचों शर्तों को पूरा कर रहे हों। इन नियमों को पढ़कर सुनिश्चित कर लें कि आप सेना में भर्ती के लिए योग्य हैं।

1. सिपाही (जनरल ड्यूटी) पद के लिए 10 वीं 45% के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है और कम से कम प्रत्येक विषय में 33% अंक होना आवश्यक है।

2. शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास होने के लिए लम्बाई 169 सेमी, वजन 50 किलोग्राम, और छाती 77 सेमी जो कि 5 सेमी के फुलाव के साथ होनी चाहिए।

शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के लिए 1.6 किलोमीटर की दौड़ 5.45 मिनट में, कम से कम 6 बीम, 9 फिट लम्बी कूद, और जिग-जैग बैलेंस का होना आवश्यक है। 4. दौड़ करने के लिए शक्तिवर्द्धक दवाओं का उपयोग ना करें अन्यथा आपको मेडिकल प्रक्रिया के दौरान भर्ती से बाहर कर देंगे और उचित कार्यवाही भी की जायेगी।

5. टैटू अर्थात् गोदना सिर्फ हाथ पर बनवा सकतें और वह भी केवल कोहनी से कलाई के बीच भीतर की ओर तथा हथेली के विपरीत साईड में। अगर इन दो जगह के अलावा शरीर के अन्य किसी भी हिस्से में टैटू गुदवा रखा है तो आपको चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जायेगा।

पहले एक बार बदलाव करके लिखित परीक्षा पहले ली गई थी लेकिन अब पुनः चयन प्रक्रिया तीन चरणों क्रमशः शारीरिक दक्षता, मेडिकल, लिखित परीक्षा में ही होगी।

सबसे मुख्य बात यह है कि अगर आप सेना में जाना चाहते हैं तो आपको अपना मेडिकल पहले ही करवा लेना चाहिए और फिर तैयारी करनी चाहिए जिससे आपकी मेहनत बेकार नहीं जायेगी और मनोबल भी बढे़गा।

Facebook Comments

About Lav pratap

Check Also

अब देश में आर्थिक आधार पर मिलेगा आरक्षण मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला…

लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सोमवार को हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!