Breaking News

         

Home / सिवान / अभियान के तहत हर हाल में बच्चों को टीका अवश्य लगाएं

अभियान के तहत हर हाल में बच्चों को टीका अवश्य लगाएं

परवेज अख्तर/सिवान: खसरा रूबैला वैक्सीन टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए शनिवार को डीआरसीसी के सभागार में जिले के सभी एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया। सभागार में आयोजित प्रशिक्षण को जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय द्वारा इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। जिला प्रतीरक्षण पदाधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि खसरा रूबैला टीकाकरण अभियान को लेकर जो एएनएम भाग लेंगी और जो टीकाकरण करेंगी उनको खसरा रूबैला टीकाकरण के अभियान के बारे में प्रशिक्षण दिया गया ताकि इस कार्यक्रम को संचालित कर सके। इस प्रशिक्षण में लगभग 400 एएनएम ने भाग लिया। सिविल सर्जन डॉ. शिव चंद्र झा का पूरा सहयोग मिला रहा है।
क्षेत्रों में नौ माह से 15 वर्ष के सभी बच्चे-बच्चियों को खसरा रूबैला का टीका दिया जाना है। लगभग 12 लाख 77 हजार 360 बच्चों का लक्ष्य रखा गया है। बताया कि इस कार्यक्रम में लगभग 383 एएनएम, सभी आशा एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को लगाया गया है। ये जानलेवा बीमारी है जो वायरस से फैलता है। खसरा रोग के कारण बच्चों में विकलांगता या उनकी असमय मृत्यु हो सकती है। इसके साथ ही सबसे ज्यादा
गर्भवती महिलाओं पर असर पड़ता है। गर्भवती महिलाएं यदि गर्भवस्था के आरंभ में रूबैला वायरस से संक्रमित हो जाती है, तो गर्भ में पल रहे बच्चों को जन्मजात रूबैला सिंड्रोम विकसित हो सकता है। मौके पर एसएमओ डॉ. सुबीन सुब्रिमनियन, अशोक कुमार शर्मा आदि अधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

About Lav pratap

Check Also

अलग-अलग जगहों पर सड़क दुर्घटना बड़हरिया में दो की गई जान

परवेज अख्तर/ संसू, बड़हरिया (सिवान) : थाना क्षेत्र के अलग-अलग सड़क दुर्घटना में मंगलवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!