Breaking News

रालोसपा के जिला महासचिव के घर पर फिर हुई फायरिंग, बच्ची घायल                   

Home / मनोरंजन / जराहटके / बिहार में बैन हुआ तंबाकू से बनने वाले सारे प्रोडक्ट, आज से लागू हुआ निया नियम

बिहार में बैन हुआ तंबाकू से बनने वाले सारे प्रोडक्ट, आज से लागू हुआ निया नियम

पटना: बिहार में तंबाकू या निकोटीन युक्त सभी तरह के खाद्य पदार्थ पर स्वास्थ्य विभाग ने एक साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। इस दौरान इन खाद्य पदार्थो के उत्पादन, बिक्री, परिवहन, और भंडारण की बिक्री करना एक कानूनी अपराध होगा।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव सह फूड सेफ्टी कमिश्नर संजय कुमार ने बताया कि यह प्रतिबंध 25 अक्टूबर से ही लागू कर दिया गया है। इससे राज्य में तंबाकू या निकोटीन युक्त गुटका और पान मसाला ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के तंबाकू या निकोटीन युक्त अन्य खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल किसी भी सूरत में नहीं हो पाएगा। फूड सेफ्टी एक्ट के तहत यह कार्रवाई की गई है।

आपको बता दे की 2014 में भी कैंसर दिवस के मौके पर पुर्वमुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने बिहार में जर्दा, पान मसाला, सुगंधित सुपारी, सुगंधित तम्बाकू के निर्माण, भंडारण, परिवहन, खरीदने, बेचने और वितरण पर प्रतिबंध की घोषणा की थी। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को ये भी तादायत दी थी की इन नियमों का सख्त तरिके से पालन किया जाना चाहिए और अगर कोई ऐसा करे तो उसपर कार्रवाई में कोई राहत ना बरती जाए ।

यह घोषणा करते वक्त मांझी एक असहाय मुख्यमंत्री जैसी बातें कर रहे थे । उनका केहना था कि बिहार में पहले से ही सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट और गुटखा के सेवन पर रोक लगी है, इसके बाबजूद गुटखा सीधे तौर पर दुकानों में बिक रहा है और इसका कारण यह है कि हमारे पदाधिकारी इसमें शिथिलता बरतते हैं ।

Facebook Comments

About Lav pratap

Check Also

नवाबी अंदाज़ में बारात लेकर असदउद्दीन ओवैसी के यहाँ पहुँचे बरकत आलम खान,

हैदराबाद: आज हैदराबाद में सिर्फ एक बात को लेकर चर्चा है कि उनके साँसद नकीब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!