Breaking News

         

Home / बिहार / गोपालगंज / गोपालजंग का ये गांव बिहार का पेरिस है , Pm मोदी से लेकर CM नीतीश भी कर चुके हैं सम्मानित

गोपालजंग का ये गांव बिहार का पेरिस है , Pm मोदी से लेकर CM नीतीश भी कर चुके हैं सम्मानित

गोपालगंज जिले का जिगना जगरनाथ पंचायत सूबे का इकलौता ऐसा पंचायत है, जहां हर सुख-सुविधा उपलब्ध है। यहां पक्की सड़कें हैं और सड़कों के किनारे हरे-भरे पेड़, जो एक अलग ही सुकून का एहसास कराते हैं। सबसे खास बात यह है कि यही वह पंचायत है, जो प्रदेश का पहला खुले में शौच मुक्त पंचायत घोषित किया गया था। वहीं इस पंचायत को केंद्र सरकार द्वारा दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण से सम्मानित किया गया है, जो इस जिले के लिए गौरव की बात है।


गोपालगंज का जिगना जगरनाथ पंचायत प्रदेश के ऐसे सशक्त पंचायतों में शामिल है, जहां आम आदमी के अस्पताल से लेकर मवेशियों के अस्पताल और कृत्रिम गर्भाधान केंद्र से लेकर हर घर में शौचालय है। यहां की सड़कें पक्की हैं और सडकों के नीचे बने अंडर-ग्राउंड नालियां इस पंचायत की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं। सड़कों के किनारे हरे भरे पेड़ जिले के इस पंचायत में मनरेगा की सफलता की कहानी बयां करते हैं। यहां मवेशियों के खाने के लिए जगह-जगह पशु स्थल बनाये गए हैं।

इस पंचायत के पूर्व मुखिया रघुनाथ प्रसाद के मुताबिक उनकी पत्नी और वर्तमान मुखिया फूलकुमारी देवी को राष्ट्रीय पुरस्कार दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। बिहार के तीन पंचायतों को सम्मानित किया गया था जिसमें गोपालगंज के इस पंचायत को पहला स्थान मिला था।

Facebook Comments

About Lav pratap

Check Also

बाइक पर बिना हेलमेट पीछे बैठाने वालों को भी लगेगा Rs.600 जुर्माना, सरकारी आदेश जारी

SAMASTIPUR : शहरी यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने को 15 जनवरी मंगलवार से बाइक के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!