Breaking News

         

Home / बिहार / गोपालगंज / मुजफ्फरपुर के बाद अब इस जिले के सभी बालिका छात्रावास की नियमित तौर पर जांच की जाएगी

मुजफ्फरपुर के बाद अब इस जिले के सभी बालिका छात्रावास की नियमित तौर पर जांच की जाएगी

गोपालगंज। जिले के सभी बालिका छात्रावास की नियमित तौर पर जांच की जाएगी। इसके साथ ही वैसे विद्यालय जहां वर्ग कक्ष का निर्माण कार्य लंबे समय से पूर्ण नहीं हो सका है, वहां के प्रधानाध्यापक से राशि की वसूली ब्याज के साथ की जाएगी। अगर कोई प्रधानाध्यापक राशि देने में विलंब करते हैं, या राशि देने से इन्कार करने हैं तो जरूरत पड़ी तो उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की भी जाएगी।

गुरुवार को शिक्षा विभाग की बैठक में जिले के सभी बालिका छात्रावास की स्थिति की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में यह मामला सामने आया कि बालिका छात्रावास की नियमित तौर पर जांच नहीं किए जाने से इसकी व्यवस्था दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। समीक्षा के दौरान प्रशासनिक स्तर पर बालिका छात्रावास की समय-समय पर जांच करने तथा उसका प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया।

इसके साथ ही सभी बालिका विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को संबंधित छात्रावास के वार्डन के साथ नियमित तौर पर बैठक आयोजित करने तथा बैठक में छात्रावास में मौजूद संसाधनों की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया। बैठक में विद्यालयों में वर्ग कक्षा का निर्माण अधूरे पड़े होने को भी लेकर चर्चा की गई। प्रशासनिक स्तर पर सर्वशिक्षा अभियान के तहत अतिरिक्त वर्ग कक्ष निर्माण कार्य काफी समय से लंबित रखने वाले एचएम से सूद सहित राशि वसूली की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश जारी किया गया है। राशि जमा नहीं करने वाले प्रधानाध्यापक के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई तथा प्राथमिकी दर्ज कराने का भी निर्देश दिया गया। बैठक में सभी प्रखंड के कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालयों की भी समय-समय पर जांच करने का निर्देश शिक्षा विभाग के कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिया गया है।

Facebook Comments
siwan news

About admin

Check Also

अपने क्षेत्र के इस हीरो ने बॉलीवुड में बिखेरा जलवा, टीवी सीरियल ‘अशोक’ से अब फिल्म ‘उन्माद’ में दिखेंगे अमर कुश

गोपालगंज। अशोका, कुमकुम तथा मोहब्बते आदि टीवी सीरियल में अपनी प्रतिभा को लोहा मनवा चुके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!