Breaking News

         

Home / BLOG / ​जब बलिया जिले के एक गाँव मॆ झाडू और सफाई किट लेकर निकल पड़ते है युवा, कर रहे स्वच्छ भारत के सपने को साकार

​जब बलिया जिले के एक गाँव मॆ झाडू और सफाई किट लेकर निकल पड़ते है युवा, कर रहे स्वच्छ भारत के सपने को साकार

बलिया से मनोज कुमार दुबे की रिपोर्ट:—-

उत्तर प्रदेश के बलिया जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर दुर एक गाँव है छितौनी जहाँ भगवान शिव के साक्षात स्वरूप छितेश्वर नाथ की नगरी के रुप मॆ जाना जाता है यह स्थान बलिया के साथ साथ पडोसी राज्य बिहार के लोगो का भी आस्था का केन्द्र है। हर साल यहाँ शिवरात्रि मॆ बड़े मेले का आयोजन होता है जो साल मॆ चार बार लगता है मेले मॆ आयी भीड़ और उसके बाद फ़ैली गंदगी कई दिनो तक यहाँ आने जाने वाले  श्रधालुओं के साथ स्थानीय लोगो के परेशानी का सबब बनती थी, जिसके निराकरण के लिये प्रशासन की तरफ़ से कोई ध्यान न दिये जाने से छुब्ध  कूछ स्थानीय नौजवानो ने इस व्यवस्था कॊ बदलने के लिये शासन प्रशासन से इतर खुद ही कमान सम्भाला और प्रत्येक रविवार 5: 30 से 7: 30 श्रमदान कर स्वच्छता अभियान चलाकर अपनी गाँव की सूरत बदलने मॆ लगे है।

चार लोगो से शुरू हुवा यह अभियान आज 200की संख्या पार कर चुका है। शुरू मॆ तो समाजविरोधी लोगो ने इन बच्चो के हौसलों कॊ तोड़ने का काम किये लेकिन धीरे धीरे परिस्थितियाँ  बदली और जब इलाके के संभ्रांत लोगो ने आगे बढ़ इन बच्चो का सहयोग किया तो उसके अच्छे परिणाम भी दिखने लगे मध्य प्रदेश के बड़े उद्योगपति और धर्मपरायण श्री कौशल मिश्र ने इस दिशा मॆ सराहनीय योगदान दिया।

इस टीम के ज्यादातर सदस्य सरकारी नौकरी और शिक्षक पेशे से जुड़े है जिस कारण हर जाती और वर्ग के लोग आज बढ़ चढ़ कर अपने गाँव की तस्वीर बदल रहे है ! स्वच्छता का ही परिणाम है कि यह गाँव आज अपने जिले मॆ सफाई मॆ  एक विशेष स्थान रख रहा है सुंदर तालाब आकर्षक रंगीन मछलियाँ यहाँ आने वाले श्रधालुओं के आकर्षण का केंद्र बनीं है।

स्वच्छता के साथ साथ यह समिति नशा मुक्ति वृक्षारोपड़ जल संचयन एवं गरीब बच्चो के  शिक्षा पर भी काम  कर रही है जिसको यहाँ आकर देखा और समझा जा सकता है।

इस अभियान कॊ आगे बढ़ाने मॆ मुख्य रुप से मनोज दुबे संतोष दुबे रघुवंश यादव धर्मेंद्र दुबे पिंटू यादव सुनील पर्वत लव कुश यादव तारकेश्वर वर्मा सुभाष राजभर सोनू दुबे प्रिंस तिवारी जितेंद्र दुबे , नरेंद्र मिश्र  अशोक राज़ मिश्री पासवान अम्बेस्वर यादव नीरज ठाकुर अशफाक खान शंकर शर्मा , मंगलदेव यादव  समिति के संरक्षक श्री श्री 108 भानदेव दास सहित सैकड़ो नौजवानो का भरपूर योगदान देश के प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान कॊ सही रुप मॆ धरातल पर उतारने का प्रयास कर रहे है !

Facebook Comments

About Ankesh Kumar

Check Also

समाज में महिलाओं पर हो रही हिंसा पर एक बेटी का दर्द, जरूर पढ़ें

न्यूज़ डेस्क: जन्म से पहले मारल जाता उ बेटी के जारल जाता इ का होता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!