Breaking News

         

Home / अंतरराष्ट्रीय / ग्रामीणविद्युतीकरण के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए बिहार को मिला एक्सीलेंस अवाॅर्ड

ग्रामीणविद्युतीकरण के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए बिहार को मिला एक्सीलेंस अवाॅर्ड


ग्रामीणविद्युतीकरण के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए बिहार को प्रधानमंत्री अवाॅर्ड से सम्मानित किया गया है। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत बिहार के नालंदा जिले में शानदार काम हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित दो दिवसीय समारोह में शुक्रवार को साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी आर लक्ष्मणन और नालंदा के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम को अवाॅर्ड फॉर एक्सीलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन दिया। ग्रामीण विद्युतीकरण में नालंदा ने पूरे देश में बेहतर प्रदर्शन किया है।

प्रधानमंत्री के अवाॅर्ड फॉर एक्सीलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन पुरस्कार राज्य या जिले में राज्य द्वारा किए गए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। केंद्र सरकार की उच्चस्तरीय टीम के निरीक्षण और जांच के कई चरणों के बाद नालंदा का चयन देश के सर्वोत्तम जिले के रूप में किया गया। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के मार्गदर्शन में आर लक्ष्मणन के नेतृत्व और नालंदा के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम के प्रशासनिक समर्थन से नालंदा जिले में ग्रामीण विद्युतीकरण का शानदार कार्य हो पाया। नालंदा में पावर डिस्ट्रीब्यूशन के बेहतर कार्य का ही परिणाम है कि वहां का बिजली सिस्टम दुरुस्त हुआ है और आज वहां ग्रामीण इलाकों में 16-18 घंटे और शहरी इलाकों में 22 से 24 घंटे तक बिजली रहती है। बिजली की बेहतर आपूर्ति के कारण वहीं बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में भी भारी वृद्धि हुई है। वर्ष 2014-15 में नालंदा में 1.76 लाख उपभोक्ता थे जो मार्च 2017 में 3.32 लाख हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अवाॅर्ड फॉर एक्सीलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन लेते नालंदा के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी आर लक्ष्मणन

क्या है प्रधानमंत्री का अवाॅर्ड

पर्यावरणसंरक्षण, आपदा प्रबंधन, जल संरक्षण, ऊर्जा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य और बाल केंद्रित पहल आदि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए हर साल लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री का पुरस्कार दिया जाता है। यह सिविल सेवा दिवस के अवसर पर चयनित अधिकारियों को दिया जाता है।

पूरेदेश में चलेगा बिहार मॉडल : विजेंद्र यादव

पटना|ऊर्जा मंत्रीविजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि पावर सेक्टर में बिहार को मिला यह सम्मान प्रमाणित करता है कि यहां कितनी गंभीरता से काम हो रहा है। इसीलिए तो पीएम ने भी बिहार को सम्मानित किया। नालंदा बिहार के कार्य का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने इसके पहले भी बिहार में बिजली के क्षेत्र में हो रहे कार्यों की प्रशंसा की है। हमारा काम इन आलोचकों को भी जवाब है, जो सिर्फ विरोध के लिए राजनीति करते हैं। हमने कहकर नहीं, करके जवाब दिया है।

Facebook Comments

About Lav pratap

Check Also

बिहार में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा हॉस्पिटल, 5540 करोड़ होंगे खर्च, नीतीश सरकार ने दी मंजूरी

बिहार में विश्व का सबसे बड़ा हास्पिटल बनाया जाएगा। इसको लेकर नीतीश सरकार ने तैयारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!