Breaking News

रालोसपा के जिला महासचिव के घर पर फिर हुई फायरिंग, बच्ची घायल                   

Home / अंतरराष्ट्रीय / Happy birthday नितीश कुमार, जानिए कैसे बने CM

Happy birthday नितीश कुमार, जानिए कैसे बने CM

 

नितीश कुमार

बिहार के समाजवादी आंदोलन से निकलकर 11 साल से मुख्यमंत्री पद संभालने वाले नीतीश कुमार का जन्म साल 1951 में 1 मार्च को हुआ था.

– नीतीश कुमार ने बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग जिसे आज NIT के नाम से जानते हैं लोग, से इलेक्ट्र‍िकल इंजीनियर की शिक्षा हासिल की और इसके बाद राज्य बिजली बोर्ड में कुछ समय तक नौकरी भी की.

– राजनीति में आने से पहले वो बिहार के बिजली विभाग में नौकरी भी कर चुके हैं. इसके अलावा उन्हें एक बेहतरीन एग्रीकल्चरिस्ट और सोशल वर्कर के तौर पर भी जाना जाता है.

– नीतिश कुमार के पिता कविराज राम लखन सिंह फ्रीडम फाइटर थे और इंडियन नेशनल कॉन्ग्रेस के सदस्य भी थे. लेकिन साल 1952 और 1957 में जब पार्टी से चुनाव टिकट नहीं मिला तो उन्होंने पार्टी छोड़ दी और जनता पार्टी ज्वाइन कर लिया.

– नीतीश कुमार जयप्रकाश नारायण से बेहद प्रेरित थे. जेपी मूवमेंट में अहम भूमिका निभाने के बाद नीतीश कुमार की साल 1974 में एक्ट‍िव पॉलीटिक्स में एंट्री हो गई.

– इसी दौरान नीतीश की मुलाकात सतेंद्र नारायण सिंहा, कर्पूरी ठाकुर, राम मनोहर लोहिया, वीपी सिंह और जॉर्ज फर्नांडिस जैसे राजनीति के दिग्गजों से हुई.

– जयप्रकाश नारायण, राम मनोहर लोहिया, एसएन सिन्हा, कर्पूरी ठाकुर और वीपी सिंह जैसे नेताओं से ही उन्होंने राजनीति का ककहरा सीखा और आगे बढ़ते रहे.
– मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने से पहले नीतीश कुमार को वाजपेयी सरकार में रेल मंत्री, भूतल परिवहन मंत्री और कृषि मंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद मिले.

– रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने ई-टिकटिंग, तत्काल टिकट और रिकॉर्ड संख्या में टिकट काउंटर खोलने जैसे बड़े कदम उठाए.

– उनकी सरकार ने लड़कियों को साइकिल बांटी, जिससे स्कूल छोड़ने वाली छात्राओं की संख्या में कमी आई.

– अनुशासन और ईमानदारी के लिए जाने वाले नीतीश कुमार की पत्नी अब इस दुनिया में नहीं हैं. वो कभी सीएम हाउस में कदम नहीं रख पाईं. नीतीश कुमार का एक बेटा भी है, जिनका नाम निशांत कुमार है. निशांत की अपने पिता नीतीश कुमार से बहुत अच्छी नहीं बनती.

– 64 साल के नीतीश कुमार को किताबें पढ़ना और फिल्में देखना बेहद पसंद है.

Facebook Comments

About Ankesh Kumar

Check Also

वीएम हाईस्कूल शुरू हुआ मूल्यांकन

परवेज अख्तर/सिवान: जिले में इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!